एलोन मस्क ट्विटर के मालिक हैं। संभवतः क्या गलती हो सकती है?

Apr 25 2022
क्या ट्विटर के लिए एलोन मस्क की योजना इसकी गलत सूचना समस्याओं को बदतर बना देगी, या क्या वह उस मंच पर वास्तविक परिवर्तनों को लागू करेगा जो बेहतर के लिए होगा?
ट्विटर ने 25 अप्रैल, 2022 को घोषणा की, उसने एलोन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को $44 बिलियन में खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। अधिग्रहण के अंतिम होने के बाद मस्क ने ट्विटर को निजी लेने की योजना बनाई है। गेटी इमेज के माध्यम से सेलाल गन्स / अनादोलु एजेंसी

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क ने कंपनी के लिए अपनी बोली की घोषणा करने के 11 दिन बाद 25 अप्रैल, 2022 को 44 बिलियन डॉलर के सौदे में ट्विटर का अधिग्रहण किया । ट्विटर ने घोषणा की कि अधिग्रहण पूरा होने के बाद सार्वजनिक कंपनी निजी तौर पर आयोजित हो जाएगी ।

कंपनी के लिए अपनी प्रारंभिक बोली के लिए सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ एक फाइलिंग में , मस्क ने कहा, "मैंने ट्विटर में निवेश किया क्योंकि मुझे विश्वास है कि दुनिया भर में मुक्त भाषण के लिए मंच होने की क्षमता है, और मेरा मानना ​​​​है कि मुक्त भाषण एक सामाजिक है एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए अनिवार्य है।"

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एक शोधकर्ता के रूप में , मुझे लगता है कि मस्क का ट्विटर पर स्वामित्व और कंपनी को खरीदने के उनके बताए गए कारण महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाते हैं। वे मुद्दे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की प्रकृति से उपजे हैं और जो इसे दूसरों से अलग करता है।

ट्विटर को क्या खास बनाता है

ट्विटर एक अद्वितीय स्थान रखता है। इसके छोटे-छोटे टेक्स्ट और थ्रेडिंग हजारों लोगों के बीच वास्तविक समय की बातचीत को बढ़ावा देते हैं, जो इसे मशहूर हस्तियों, मीडिया हस्तियों और राजनेताओं के बीच समान रूप से लोकप्रिय बनाता है।

सोशल मीडिया विश्लेषक एक मंच पर सामग्री के आधे जीवन के बारे में बात करते हैं, जिसका अर्थ है कि सामग्री के एक टुकड़े को अपने कुल जीवनकाल के 50 प्रतिशत तक पहुंचने में लगने वाला समय, आमतौर पर विचारों की संख्या या लोकप्रियता आधारित मेट्रिक्स में मापा जाता है। फेसबुक पोस्ट के लिए पांच घंटे, इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 20 घंटे, लिंक्डइन पोस्ट के लिए 24 घंटे और यूट्यूब वीडियो के लिए 20 दिनों की तुलना में एक ट्वीट का औसत आधा जीवन लगभग 20 मिनट है। बहुत छोटा आधा जीवन घटनाओं के सामने आने पर वास्तविक समय की बातचीत को चलाने में ट्विटर की केंद्रीय भूमिका को दर्शाता है।

रीयल-टाइम प्रवचन को आकार देने की ट्विटर की क्षमता, साथ ही जिस आसानी से जियोटैग किए गए डेटा सहित डेटा, ट्विटर से एकत्र किया जा सकता है, ने सार्वजनिक स्वास्थ्य से लेकर राजनीति तक, विभिन्न प्रकार की सामाजिक घटनाओं का विश्लेषण करने के लिए शोधकर्ताओं के लिए इसे सोने की खान बना दिया है। ट्विटर डेटा का उपयोग अस्थमा से संबंधित आपातकालीन विभाग के दौरे की भविष्यवाणी करने , सार्वजनिक महामारी जागरूकता को मापने और जंगल की आग के धुएं के फैलाव को मापने के लिए किया गया है ।

ट्वीट्स जो बातचीत का हिस्सा होते हैं , उन्हें कालानुक्रमिक क्रम में दिखाया जाता है , और भले ही किसी ट्वीट का अधिकांश जुड़ाव फ्रंटलोडेड होता है, ट्विटर संग्रह प्रत्येक सार्वजनिक ट्वीट तक त्वरित और पूर्ण पहुंच प्रदान करता है । यह ट्विटर को रिकॉर्ड के ऐतिहासिक इतिहासकार और एक वास्तविक तथ्य चेकर के रूप में स्थान देता है।

मस्क के दिमाग में बदलाव

एक महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि मस्क का ट्विटर पर स्वामित्व और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निजी नियंत्रण आम तौर पर व्यापक सार्वजनिक कल्याण को कैसे प्रभावित करता है। हटाए गए ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने ट्विटर को बदलने के तरीके के बारे में कई सुझाव दिए , जिसमें ट्वीट्स के लिए एक संपादन बटन जोड़ना और प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को स्वचालित सत्यापन चिह्न प्रदान करना शामिल है।

इस बारे में कोई प्रायोगिक प्रमाण नहीं है कि कैसे एक संपादन बटन ट्विटर पर सूचना प्रसारण को बदल देगा। हालांकि, हटाए गए ट्वीट्स का विश्लेषण करने वाले पिछले शोध से एक्सट्रपलेशन करना संभव है।

हटाए गए ट्वीट्स को पुनः प्राप्त करने के कई तरीके हैं , जो शोधकर्ताओं को उनका अध्ययन करने की अनुमति देता है। हालांकि कुछ अध्ययन अपने ट्वीट्स को डिलीट करने वाले और न करने वालों के बीच महत्वपूर्ण व्यक्तित्व अंतर दिखाते हैं, लेकिन इन निष्कर्षों से पता चलता है कि ट्वीट्स को हटाना लोगों के लिए अपनी ऑनलाइन पहचान को प्रबंधित करने का एक तरीका है ।

हटाने के व्यवहार का विश्लेषण करने से ऑनलाइन विश्वसनीयता और दुष्प्रचार के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिल सकते हैं । इसी तरह, यदि ट्विटर एक संपादन बटन जोड़ता है, तो संपादन व्यवहार के पैटर्न का विश्लेषण करने से ट्विटर उपयोगकर्ताओं की प्रेरणाओं और वे खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं, में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं।

ट्विटर पर बॉट-जनरेटेड गतिविधि के अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि COVID-19 के बारे में ट्वीट करने वाले लगभग आधे खाते संभवतः बॉट हैं । ऑनलाइन स्पेस में पक्षपात और राजनीतिक ध्रुवीकरण को देखते हुए , उपयोगकर्ताओं को अनुमति देना - चाहे वे स्वचालित बॉट हों या वास्तविक लोग - अपने ट्वीट्स को संपादित करने का विकल्प बॉट्स और प्रचारकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले दुष्प्रचार शस्त्रागार में एक और हथियार बन सकता है। ट्वीट्स को संपादित करने से उपयोगकर्ता अपने द्वारा कही गई बातों को चुनिंदा रूप से विकृत कर सकते हैं, या भड़काऊ टिप्पणी करने से इनकार कर सकते हैं, जो गलत सूचना का पता लगाने के प्रयासों को जटिल बना सकता है।

मस्क ने लोगों की आड़ में तेजी से और बार-बार पोस्ट करने वाले ट्विटर बॉट्स या स्वचालित खातों से निपटने के अपने इरादे का भी संकेत दिया है। उन्होंने उपयोगकर्ताओं को वास्तविक मानव के रूप में प्रमाणित करने का आह्वान किया है ।

ऑनलाइन डॉक्सिंग और अन्य दुर्भावनापूर्ण व्यक्तिगत नुकसान जैसी चुनौतियों को देखते हुए , गोपनीयता बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण विधियों के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह उन कार्यकर्ताओं, असंतुष्टों और व्हिसलब्लोअर के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो अपनी ऑनलाइन गतिविधियों के लिए खतरों का सामना करते हैं। विकेंद्रीकृत प्रोटोकॉल जैसे तंत्र गुमनामी का त्याग किए बिना प्रमाणीकरण को सक्षम कर सकते हैं।

ट्विटर का कंटेंट मॉडरेशन और रेवेन्यू मॉडल

मस्क की प्रेरणाओं और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आगे क्या है, यह समझने के लिए   , विज्ञापन नेटवर्क, सोशल मीडिया कंपनियों और प्रकाशकों द्वारा संचालित कई तकनीकों को शामिल करने वाले अभिमानी - और अपारदर्शी - ऑनलाइन विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र पर विचार करना महत्वपूर्ण है। विज्ञापन ट्विटर के लिए प्राथमिक राजस्व स्रोत है ।

मस्क की दृष्टि विज्ञापन के बजाय सदस्यता से ट्विटर के लिए राजस्व उत्पन्न करना है। विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने की चिंता किए बिना, ट्विटर पर सामग्री मॉडरेशन पर ध्यान केंद्रित करने का कम दबाव होगा। यह ग्राहकों को भुगतान करने के लिए ट्विटर को एक तरह की फ्रीव्हीलिंग राय साइट बना सकता है। इसके विपरीत, अब तक ट्विटर दुष्प्रचार को दूर करने के अपने प्रयासों में सामग्री मॉडरेशन का उपयोग करने में आक्रामक रहा है ।

सामग्री मॉडरेशन मुद्दों से मुक्त एक मंच के बारे में मस्क का वर्णन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कारण होने वाले एल्गोरिथम नुकसान के आलोक में परेशान कर रहा है। अनुसंधान ने इन नुकसानों के एक मेजबान को दिखाया है, जैसे कि एल्गोरिदम जो उपयोगकर्ताओं को लिंग निर्दिष्ट करते हैं , इन प्लेटफार्मों से जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम में संभावित अशुद्धि और पूर्वाग्रह , और स्वास्थ्य जानकारी की ऑनलाइन तलाश करने वालों पर प्रभाव ।

फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन की गवाही और यूके में अनावरण किए गए ऑनलाइन सुरक्षा बिल जैसे हालिया नियामक प्रयासों से पता चलता है कि लोकप्रिय प्रवचन और जनमत को आकार देने में प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में व्यापक सार्वजनिक चिंता है। मस्क का ट्विटर का अधिग्रहण नियामकीय चिंताओं की एक पूरी मेजबानी को उजागर करता है ।

मस्क के अन्य व्यवसायों के कारण, विमानन और ऑटोमोबाइल उद्योग के संवेदनशील उद्योगों में जनता की राय को प्रभावित करने की ट्विटर की क्षमता स्वचालित रूप से हितों का टकराव पैदा करती है, उल्लेख नहीं करने के लिए शेयरधारकों के लिए आवश्यक सामग्री जानकारी के प्रकटीकरण को प्रभावित करता है। मस्क पर पहले से ही ट्विटर में अपनी स्वामित्व हिस्सेदारी का खुलासा करने में देरी करने का आरोप लगाया जा चुका है ।

ट्विटर की अपनी एल्गोरिथम पूर्वाग्रह इनाम चुनौती ने निष्कर्ष निकाला कि बेहतर एल्गोरिदम बनाने के लिए समुदाय के नेतृत्व वाले दृष्टिकोण की आवश्यकता है। एमआईटी मीडिया लैब द्वारा विकसित एक बहुत ही रचनात्मक अभ्यास मध्य विद्यालय के छात्रों को नैतिकता को ध्यान में रखते हुए YouTube प्लेटफॉर्म की फिर से कल्पना करने के लिए कहता है । शायद मस्क को ट्विटर के साथ भी ऐसा करने के लिए कहने का समय आ गया है।

यह लेख क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत द कन्वर्सेशन से पुनर्प्रकाशित है। यह मूल रूप से 15 अप्रैल, 2022 को प्रकाशित एक लेख का अद्यतन संस्करण है ।

अंजना सुसरला मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में सूचना प्रणाली की प्रोफेसर हैं, जहां वह सोशल मीडिया एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अर्थशास्त्र पर शोध करती हैं। वह राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और जिम्मेदार एआई में ओमुरा-सक्सेना प्रोफेसरशिप से धन प्राप्त करती है।

© Copyright 2021 - 2023 | hingogo.com | All Rights Reserved