हॉलैंड में क्रिसमस की परंपराएं

Dec 07 2017
हॉलैंड में क्रिसमस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है दयालु बिशप 'सिंटरक्लास'। हॉलैंड में 'सिंटरक्लास' और अन्य क्रिसमस परंपराओं के बारे में जानें।
20 दिसंबर, 2016 को एम्स्टर्डम शिफोल हवाई अड्डे पर महिलाओं ने क्रिसमस की पोशाक पहनी और एक पर्यटक के साथ पोज दिया।

हॉलैंड या नीदरलैंड में डच बच्चे, उत्सुकता से 6 दिसंबर को सेंट निकोलस डे के लिए तत्पर हैं, जबकि वे सिंटरक्लास के आगमन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, उनके आसपास के लोग उपहार के लिए खरीदारी करते हैं, हर एक के साथ एक छोटी कविता लिखते हैं, और ध्यान से लपेटते हैं। प्रत्येक उपहार सामग्री रिसीवर के लिए एक आश्चर्य है।

सिंटरक्लास एक दयालु बिशप है। वह लाल वस्त्र पहनता है और उसके सिर पर एक लंबा, नुकीला मैटर होता है। सिंटरक्लास स्पेन से एम्स्टर्डम के बंदरगाह तक हर सर्दियों में जहाज से जाता है। अपने साथ वह अपने सफेद घोड़े और बच्चों के लिए उपहारों से भरी एक बड़ी बोरी लेकर आता है। महापौर और एम्स्टर्डम के सभी लोग बंदरगाह पर आते ही सिंटरक्लास को बधाई देने के लिए झुंड में आते हैं। बेल बजती है, लोग जयकार करते हैं, और एक ब्रास बैंड सड़कों के माध्यम से परेड करता है। परेड शाही महल में रुकती है, जहाँ रानी सिंटरक्लास का स्वागत करती है।

परिवारों ने सेंट निकोलस ईव को घर पर बहुत सारे अच्छे भोजन, गर्म चॉकलेट और एक पत्रबैंक के साथ मनाया। यह एक "लेटर केक" है जिसे परिवार के अंतिम नाम के पहले अक्षर के आकार में बनाया गया है। कुछ परिवारों में, प्रत्येक व्यक्ति को अपने पहले शुरुआती के साथ थोड़ा अक्षरबैंक मिलता है।

फिर ध्यान से चुने और लिपटे हुए "आश्चर्य" से बाहर आएं प्रत्येक उपहार प्राप्तकर्ता के बारे में दाता द्वारा लिखित एक व्यक्तिगत कविता के साथ है। और भले ही उपहार परिवार और दोस्तों से हैं, वे सभी "सिंटरक्लास" पर हस्ताक्षर किए गए हैं। किसी को यह पता नहीं है कि वास्तव में उपहार किसने दिया। जिस तरह से वे लिपटे हुए हैं वह आश्चर्य में जोड़ता है। आलू में एक छोटा सा उपहार छिपा हो सकता है। एक बड़ा उपहार अटारी में छिपाकर एक आश्चर्य हो सकता है। प्राप्तकर्ता एक छोटा उपहार खोलता है जिसमें प्राप्तकर्ता को यह बताने के लिए एक नोट होता है कि असली पैकेज कहां मिलेगा।

अंत में, शाम के अंत में, बच्चों ने चिमनी से अपने जूते सेट किए। सेंट निकोलस ईव पर सड़कों के माध्यम से घोड़े सिंटरक्लास की सवारी के लिए जूते घास और गाजर से भरे हुए हैं। बच्चे एक गीत गाते हैं कि वे ठंड, गीले, धुंधले मौसम की उम्मीद करते हैं जो उस रात सिंटरक्लास को दूर नहीं रखेगा। फिर वे अपने माता-पिता को बताते हैं कि पिछले एक साल में उन्होंने कितना अच्छा या कितना बुरा व्यवहार किया है। जब अच्छी तरह से व्यवहार किए गए बच्चे सुबह जागते हैं, तो उनके जूते पागल, कैंडी और अन्य आश्चर्य से भरे होते हैं।

हॉलैंड के पूर्वी भाग में, कृषक परिवार क्रिसमस के आगमन के पहले रविवार से क्रिसमस के आगमन की घोषणा करते हैं, जो क्रिसमस से पहले चौथा रविवार है, जब तक क्रिसमस की पूर्व संध्या पर खोखले बड़े-पेड़ की शाखाओं से बने सींग को उड़ाकर। आस-पड़ोस के हर खेत में सींग उड़ाए जाते हैं।

बाद में दिसंबर में, डच परिवारों ने एक क्रिसमस ट्री सजाया और घर को मोमबत्तियों, सदाबहार, और होली के साथ ट्रिम किया। कुछ बच्चों ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर फायरप्लेस मंटेल से एक मोज़ा लटका दिया, लेकिन अधिकांश डच बच्चों के लिए सेंट निकोलस डे के बाद अधिक प्रस्तुत नहीं हैं।

परिवार क्रिसमस की पूर्व संध्या और फिर क्रिसमस की सुबह एक साथ चर्च जाते हैं। वे रोस्ट हर, वेनिसन, हंस, या टर्की के परिवार के खाने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं। इस उत्सव के लिए विशेष रूप से एग्नॉग और एक मुल्ला पेय बनाया जाता है। रात के खाने के बाद, परिवार कहानियों को बताने और कैरल गाने के लिए चिमनी से पहले इकट्ठा होता है।

26 दिसंबर को दूसरा क्रिसमस डे कहा जाता है। अक्सर परिवार उस दिन खाने के लिए एक रेस्तरां में जाता है। कई संगीत कार्यक्रम, रंगमंच, और अन्य संगीत प्रदर्शन इस क्रिसमस दिवस को विशेष बनाते हैं।

© Copyright 2021 - 2023 | hingogo.com | All Rights Reserved