रेस्तरां स्वास्थ्य निरीक्षण के प्रकार - रेस्तरां स्वास्थ्य निरीक्षण कैसे कार्य करते हैं

Oct 19 2017
जब आपके पसंदीदा रेस्तरां को सी रेटिंग मिलती है, तो क्या इसका मतलब है कि आपको फिर कभी वहां खाना नहीं चाहिए? को पता चलता है।

राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग आमतौर पर तीन अलग-अलग प्रकार के रेस्तरां खाद्य सुरक्षा निरीक्षण करते हैं। सबसे आम एक नियमित निरीक्षण के रूप में जाना जाता है और इसे हर छह महीने में या हर 18 महीने में अक्सर भोजन के प्रकार और रेस्तरां के निरीक्षण इतिहास के आधार पर आयोजित किया जाता है। दो अन्य प्रकार के निरीक्षण एक उपभोक्ता शिकायत द्वारा ट्रिगर किए गए बकाया उल्लंघन और निरीक्षण को हल करने के लिए अनुवर्ती निरीक्षण हैं।

अधिकांश राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभागों में, नियमित निरीक्षण एक जोखिम-आधारित प्रणाली के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं जो एक रेस्तरां में एक खाद्य जनित बीमारी का स्रोत होने की संभावना का वजन करता है। उच्च-जोखिम वाले प्रतिष्ठानों को कम-जोखिम वाले रेस्तरां की तुलना में अधिक बार निरीक्षण किया जाता है और यह एफडीए द्वारा स्थापित मानकीकृत जोखिम कारकों पर आधारित होते हैं।

पहले जोखिम कारक को रेस्तरां में परोसे जाने वाले भोजन के प्रकार के साथ क्या करना है और यह कैसे तैयार किया जाता है। एक कोने से लगता है कि कोल्ड-कट सैंडविच को इकट्ठा करता है, लेकिन वास्तव में कुछ भी नहीं पकाना है, एक बर्गर संयुक्त की तुलना में कम जोखिम माना जाता है जो कच्चे जमीन बीफ़ को संभालता है और खाना बनाता है। इसी तरह, एक सुशी बार भी एक उच्च जोखिम माना जाता है अगर यह वास्तव में कच्चे या अधपके समुद्री भोजन परोसता है।

दूसरा जोखिम कारक एक रेस्तरां का निरीक्षण और अनुपालन इतिहास है। यदि सूप और सलाद के संयुक्त उल्लंघन का हालिया रिकॉर्ड है, तो यह कोने के आसपास सैंडविच जगह की तुलना में अधिक बार निरीक्षण किया जा सकता है जो नियमित रूप से इसके निरीक्षण को प्रभावित करता है। बहुत अधिक जोखिम वाले रेस्तरां वे हैं जो एक ज्ञात खाद्य जनित बीमारी के प्रकोप का स्रोत रहे हैं [स्रोत: फ्लोरिडा DPBR ]।

लाइसेंस प्राप्त होने पर रेस्तरां को प्रारंभिक जोखिम स्तर सौंपा जाता है, लेकिन यह नियमित निरीक्षण के दौरान बदल सकता है। डेनवर में, उच्चतम-जोखिम वाले रेस्तरां हर छह महीने, हर 12 महीने में मध्यम-जोखिम वाले स्थानों और हर 18 महीने में कम-जोखिम वाले प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करेंगे [स्रोत: पीटरसन]। फ्लोरिडा में, यदि कोई रेस्तरां प्रकोप का कारण है, तो इसका अगले साल [स्रोत: फ्लोरिडा बीजीआर ] के लिए हर तीन महीने में निरीक्षण किया जाएगा । निरीक्षण कार्यक्रम अधिकतम दक्षता और निष्पक्षता के लिए कंप्यूटर जनित हैं।

कुछ मामलों में, एक इंस्पेक्टर उल्लंघन का हवाला देगा जिसके लिए एक अनुवर्ती यात्रा की आवश्यकता होती है। अनुवर्ती निरीक्षण आमतौर पर उल्लंघन के एक सप्ताह के भीतर किए जाते हैं, खासकर अगर यह खाद्य जनित बीमारी का गंभीर खतरा होता है।

उपभोक्ता शिकायतों के कारण निरीक्षण भी होते हैं। सभी स्वास्थ्य विभागों के पास अनचाही स्थितियों की रिपोर्ट करने, रेस्तरां से असुरक्षित भोजन से निपटने या संभावित खाद्य विषाक्तता के लिए उपभोक्ता हॉटलाइन और ऑनलाइन फॉर्म हैं। भले ही यह हमेशा एक खाद्य जनित बीमारी के स्रोत की पहचान करना आसान नहीं है, स्वास्थ्य विभाग हर उपभोक्ता की शिकायत का पालन करते हैं और असुरक्षित खाना पकाने या शीतलन प्रथाओं, या समाप्त सामग्री की तलाश करते हैं, जिससे ग्राहक बीमार हो सकते थे।

क्या निरीक्षण जातिवादी हैं?

खाद्य निरीक्षकों पर आरोप लगाया गया है कि वे अधिक लगातार निरीक्षणों और अधिक उल्लंघनों के लिए जातीय रेस्तरां को निशाना बना रहे हैं, लेकिन रेले में नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य सुरक्षा विशेषज्ञ और प्रोफेसर बेन चैपमैन कहते हैं, "इसका कोई डेटा नहीं है।" जबकि जोखिम-आधारित प्रणालियाँ जातीय बनाम मुख्यधारा के अमेरिकी भोजन का कोई उल्लेख नहीं करती हैं, पक्षपात उपभोक्ता शिकायत प्रणालियों के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। जब स्लेट के लेखक एंड्रयू सीमन्स ने लॉस एंजिल्स में येल्प समीक्षाओं की जांच की, जिसमें "फूड पॉइजनिंग" का उल्लेख किया गया था, तो 68 प्रतिशत जातीय रेस्तरां का उद्देश्य था।

© Copyright 2021 - 2023 | hingogo.com | All Rights Reserved